PUBG-BGMI UNBAN : भारत में E-Sports को मिली हरी झंडी, क्या अब होगी बीजीएमआई की वापसी? जानें क्या कहा पबजी सीईओ ने…


ई-स्पोर्ट्स को सरकार की तरफ से मान्यता मिल गई है और इस कदम की सराहना भी की जा रही है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि अभी भी पबजी मोबाइल (PUBG Mobile), बीजीएमआई (BGMI), फ्री फायर (Free Fire) जैसे कुछ अन्य खेलों पर से प्रतिबंध हटाने के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है।

Highlights
  • भारत में ई-स्पोर्ट्स को मिली अब हरी झंडी
  • क्या इस कदम से PUBG-BGMI की होगी वापसी
  • पबजी इंडिया के सीईओ ने फैसले की सराहना की

PUBG-BGMI UNBAN :
ऑनलाइन गेमर्स के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने अब ई-स्पोर्ट्स (esports) को आधिकारिक मान्यता दे दी है। सरकार के इस कदम की गेमिंग इंडस्ट्री द्वारा काफी सराहना की जा रही है। पबजी इंडिया (PUBG India) के सीईओ और क्राफ्टन के भारतीय डिवीजन के प्रमुख सीन ह्यूनिल सोहन (Sean Hyunil Sohn) ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट साझा कर भारत सरकार के कदम को ‘pathbreaking’ बताया है।

बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संविधान की धारा 77 के प्रावधान 3 में मिले अधिकारों का प्रयोग करके ई-स्पोर्ट्स से संबंधित नियमों में बदलाव किया है और उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स और खेल मंत्रालय से ई-स्पोटर्स को मल्टी- स्पोर्ट्स आयोजनों में शामिल करने के लिए भी कहा है। जकार्ता एशियन गेम्स 2018 में ई-स्पोर्ट्स को नुमाइशी खेल के रूप में शामिल किया गया था। अगले साल चीन में होने वाले एशियन गेम्स में भी ई स्पोर्ट्स का डेब्यू होगा।



पबजी इंडिया के सीईओ ने क्या कहा…

पबजी इंडिया (PUBG India) के सीईओ और क्राफ्टन के भारतीय डिवीजन के प्रमुख सीन ह्यूनिल सोहन (Sean Hyunil Sohn) ने सरकार के इस कदम पर एक लिंक्डइन पोस्ट लिखा है। इस पोस्ट में उन्होंने कहा है,’यह सरकार द्वारा एक अग्रणी कदम है और हम भारत सरकार द्वारा मल्टी-स्पोर्ट्स आयोजनों के हिस्से के रूप में ई-स्पोर्ट्स को दी गई मान्यता को देखकर खुश हैं। यह ग्लोबल गेमिंग ईकोसिस्टम में अपनी पहचान बनाने की भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पबजी इंडिया के सीईओ ने आगे कहा कि यह आधिकारिक स्वीकृति रोजगार बढ़ाने, व्यापार के नए अवसर पैदा करने में मदद करेगा। हम KRAFTON के रूप में भारत में फलते-फूलते गेमिंग ईकोसिस्टम के विजन को आगे बढ़ाने में हमारी भूमिका को लेकर आश्वस्त हैं।


PUBG-BGMI की होगी वापसी

ई-स्पोर्ट्स को सरकार की तरफ से मान्यता मिल गई है और इस कदम की सराहना भी की जा रही है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि अभी भी पबजी मोबाइल (PUBG Mobile), बीजीएमआई (BGMI), फ्री फायर (Free Fire) जैसे कुछ अन्य खेलों पर से प्रतिबंध हटाने के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है। ऑनलाइन गेमिंग बिजनेस के लिए इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) को नोडल मंत्रालय नियुक्त किया गया है, जबकि ई-स्पोर्ट्स के लिए खेल विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। हालांकि सरकार के इस कदम से ई-स्पोर्ट्स में अधिक पारदर्शिता आ सकती है, लेकिन जरूरी नहीं कि बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) जैसे गेम को लेकर जल्द ही कोई सकारात्मक खबर मिले।



अफवाहों से बचें

बता दें कि डेटा सिक्योरिटी की वजह से सरकार ने बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया गेम पर बैन लगा दिया था, जब तक क्राफ्टन इस मसले को हल नहीं करता है, तब तक गेम की वापसी उम्मीद नहीं कर सकते हैं। हालांकि बीजीएमआई (BGMI) सर्वर अभी भी भारत में एक्टिव है, लेकिन बीजीएमआई प्लेयर्स को भारत सरकार के हालिया कदम के बाद पबजी-बीजीएमआई वापसी को लेकर उठने वाले अफवाहों से बचना चाहिए। खिलाड़ियों को गेम की वापसी को लेकर क्राफ्टन की आधिकारिक प्रतिक्रिया का इंतजार करना चाहिए। भले ही अभी गेम को नया अपडेट न मिल रहा हो, लेकिन गेम सर्वर अभी भी भारत में ऑनलाइन हैं और खिलाड़ी पुराने वर्जन को खेलना जारी रख सकते हैं।

  • TAGS
  • BGMI
  • BGMI Unban Update
  • PUBG
  • PUBG Mobile

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form